कमलनाथ ने सीएम को लिखा पत्र, स्व. बटटी की मृत्यु की जांच CBI से कराएं, स्व. बट्टी की बेटियों से मिले कमलनाथ

छिंदवाडा। प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने गत दिनांक 26 अगस्त को अपने एक अद्र्धशासकीय पत्र क्रमांक 360 के माध्यम से प्रदेश के मुख्यमंत्री शिववराजसिंह चैहान को एक पत्र लिखकर छिंदवाडा जिले के अमरवाडा विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक एवं भारतीय गोंडवाना पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष स्व. श्री मनमोहन शाह बटटी की मृत्यु की जांच एक उच्चस्तरीय समिति अथवा सीबीआई से कराने की मांग की है।

प्रदेश के मुख्यमंत्री को लिखे पत्र मे पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने लिखा है कि पूर्व विधायक स्व. श्री मनमोहन शाह बटटी का निधन 2 अगस्त को हो गया था तथा शोकाकुल परिवार को सांत्वना देने हेतु वे स्वयं दिनांक 24 अगस्त को उनके गृहग्राम देवरी गये थे। ग्राम देवरी मे श्रद्धांजलि सभा मे उपस्थित ग्राम के आदिवासी समाज के वरिष्ठजन एवं अन्य उपस्थित प्रबुद्धजन द्वारा स्व. मनमोहन शाह बटटी की मृत्यु को संदेहास्पद बताया है। इन शंकाओ के समाधान हेतु उनकी मृत्यु के कारणों की जांच कराना जरूरी है।
कमलनाथ ने अपने पत्र मे आगे लिखा कि स्व. श्री मनमोहन शाह बटटी आदिवासी समाज के बडे एवं लोकप्रिय नेता थे । चूंकि उनकी मृत्यु अप्रत्याशित रूप से हुई है इस कारण संपूर्ण आदिवासी समाज संदेह एवं आक्रोशित है। आदिवासी समाज के मानस मे उपजे अविश्वास एवं शंका के समाधान हेतु यह आवश्यक है कि स्व. श्री मनमोहन शाह बटटी की मृत्यु की विश्वसनीय एजेंसी के माध्यम से निष्पक्ष, विस्तृत एवं गहन जांच हो जिससे उनकी मृत्यु के स्पष्ट तथ्य सामने आ सकेंगे और आदिवासी समाज का विश्वास बना रह। पूर्व मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह को प्रेषित अपने पत्र मे अनुरोध किया है कि स्व. श्री मनमोहन शाह बटटी की मृत्यु की जांच एक उच्च स्तरीय समिति अथवा सीबीआई के माध्यम से कराई जाए।

स्व. बट्टी की बेटियों से मिले नकुलनाथ एवं कमलनाथ, दी सांत्वना
”मै जिले के चिरपरिचित आदिवासी नेता, पूर्व विधायक व गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मनमोहन शाह बटटीजी के असामायिक निधन पर स्तब्ध हॅू। परंतु यह मनुष्य जीवन का अंतिम सत्य भी है जिसे न चाहते हुये स्वीकारना ही पडता है। मै अपनी गहन संवेदनाये व्यक्त करते हुये स्व. बटटीजी की आत्मा की शांति की ईश्वर से कामना करता हॅॅू। उक्त उदगार पूर्व मुख्यमंत्री व छिंदवाडा विधायक कमलनाथजी ने स्व. बटटीजी के गृहग्राम देवरी पहुंचकर उनके चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुये व्यक्त किये। 24 अगस्त को पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथजी एवं सांसद नकुलनाथ स्व. बट्टी के ग्रहग्राम देवरी पहुंचे तथा बटटी परिवार से सभी सदस्यो से भेंटकर उन्हे ढांढस बंधाया तथा आश्वस्त किया कि वे एक परिवार के सदस्य की तरह सदैव उनके साथ है।

बेटी मोनिका ने कमलनाथ को दिया आवेदन
गोंडवाना गणतंत्र पार्टी की नवनियुक्त राष्ट्रीय अध्यक्षा एडवोकेट मोनिका बटटी ने कमलनाथजी द्वारा पुष्पांजली अर्पित करने के उपरांत अपने पिता स्व. श्री बटटीजी की संदेहास्पद मृत्यु की जांच किये जाने के संदर्भ मे एक आवेदन प्रस्तुत किया है, जिसमे उन्होने इस बात का उल्लेख किया है कि उपचार के चलते अस्पताल मे उनके पिता के निधन के उपरांत पहले उनकी मृत देह परिवारजन को सौंप दी गयी थी, परंतु बाद मे उनका मृत शरीर वापिस ले लिया गया साथ ही आज दिनांक तक न तो उनकी बीमारी, उनके उपचार व उससे संबंधित किसी भी प्रकार के दस्तावेज सौपे गये है । इस संदेहास्पद मृत्यु की सघन जांच होनी चाहिये । उन्होने कमलनाथजी पर पूरा भरोसा जताते हुये तत्काल जांच की मांग की है। बटटी परिवार से चर्चा के उपरांत कमलनाथजी ने उन्हे आश्वस्त किया है कि मै इस घटना की जांच अवश्य कराउंगा। ग्राम देवरी मे स्व. बटटीजी के निज निवास पर हुयी श्रद्धांजली सभा मे कमलनाथजी, नकुलनाथजी के साथ भोपाल से उपस्थित हुये मिर्ची बाबा, विधायक कमलेश शाह, सुनील उइके, नीलेश उइके सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *