मंडी व्यवस्था समाप्त करने, ठेका खेती लागू करने के खिलाफ 25 सितंबर को सड़क पर उतरेंगे किसान

कैलारस. जाने-माने वामपंथी नेता बहादुर सिंह धाकड़ की स्मृति में आयोजित महती विशाल संकल्प सभा को संबोधित करते हुए अखिल भारतीय किसान सभा के संयुक्त सचिव बादल सरोज ने कहा कि मोदी सरकार ने कोरोना काल का अवसर के रूप में उपयोग करते हुए खेती किसानी पर हमला किया है। मंडी व्यवस्था समाप्त करने ,ठेका खेती लागू करने, जमाखोरी को छूट देने संबंधी कानून संसद में पारित किए गए हैं। इससे बदहाल  होते किसान और तबाह हो जाएंगे। बर्बाद होती खेती नष्ट हो जाएगी।

उन्होंने कहा कि इसके खिलाफ हरियाणा, पंजाब ,उत्तर प्रदेश सहित देशभर के किसान 25 सितंबर को जुझारू आंदोलन करेंगे। साथ ही बादल ने कहा कि सरकार विरोध की हर आवाज को दबाना चाहती है। हाल ही में देश के जाने माने नेता सर्वश्रेष्ठ सांसद के खिताब से नवाजे गए माकपा के राष्ट्रीय महासचिव सीताराम येचुरी सहित देश के शिक्षाविद, मानवाधिकार कार्यकर्ता, फिल्म निर्माता, स्वराज अभियान के प्रमुख सहित मुख्य हस्तियों पर तथाकथित फर्जी मुकदमे दर्ज किए जाने के कुत्सित प्रयास की कड़ी निंदा की और इसका पुरजोर विरोध करने का आह्वान किया।

संकल्प सभा को संबोधित करते हुए समाजवादी नेता, पूर्व विधायक, चंबल विकास समिति के संयोजक बाबू सूबेदार सिंह जी ने कहां कि हमने और धाकड़ जी ने मिलकर गरीबों , श्रमिकों के लिए संघर्ष किया है। जब मैं सत्ता में था तब भी साथी धाकड़ के साथ जैल में रहा । सरकार को श्रमिकों की समस्याएं मनवाने के लिए बाध्य किया। बाबू सूबेदार सिंह जी ने कहा कि वर्तमान सरकार पूंजीपति व सामंती गठबंधन की सत्ता है, हमें इसे हटाना होगा।

सभा को मध्य प्रदेश किसान सभा के प्रदेश उपाध्यक्ष अशोक तिवारी ने संबोधित करते हुए स्थानीय मुद्दे शक्कर मिल, आवास,  धारकों को अधिकार, दुकानदारों का पुनर्वास, नपा द्वारा बढ़ाई गई कर वृद्धि वापस लेने चंबल एक्सप्रेस वे मैं किसानों को जमीन मुआवजा देने,संबंधी मामले उठाए। अखिल भारतीय जनवादी महिला समिति की जिला अध्यक्षा सुश्री सुमन शर्मा ने सरकार की नाकामी व महिलाओं की स्थिति पर बोलते हुए, महिलाओं से आगे आने की अपील की। माकपा जिला सचिव दयाराम सिंह धाकड़ जिला सचिव मंडल सदस्य महेश प्रजापति ने कोरोना काल में जनता की तकलीफों को रेखांकित किया। सभा में पूर्व व्यापार मंडल अध्यक्ष राजेश गुप्ता , माकपा जिला समिति सदस्य ओमप्रकाश श्रीवास, एसएफआई के प्रांतीय सचिव राजवीर सिंह ने अपने विचार प्रस्तुत किए। संकल्प सभा में पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष राकेश यादव सहित अन्य जनप्रतिनिधि नेता गणों द्वारा प्रेषित शुभकामना संदेश भी रखे गए। अध्यक्षता राम सिंह पटेल भगाराम सिंह ने की। संकल्प सभा में शामिल बड़ी संख्या में महिला और पुरुषों ने जनता की लड़ाई को आगे बढ़ाने का संकल्प दोहराया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *